15 मार्च को सूर्य का मीन राशि में गोचर

 ।। सूर्य करेंगे मीन राशि में महा गोचर, 12 राशियों के जीवन में होंगे हम बदलाव।।

भगवान सूर्य मकर राशि की यात्रा समाप्त करके 13 फरवरी की सुबह 9 बजकर 44 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं जहां ये 15 मार्च की सुबह 6 बजकर 34 मिनट तक गोचर करेंगे। उसके बाद मीन राशि में चले जाएंगे। इनके राशि परिवर्तन का पृथ्वी वासियों पर सीधा प्रभाव पड़ता है ।

वहीं वैदिक ज्योतिष में सूर्य को सभी नौ ग्रहों के बीच राजा का दर्जा प्राप्त है और इसे आत्मा का कारक भी कहा जाता है। इसके अलावा सूर्य पिता, सरकार, राजा और उच्च अधिकारियों के हितैषी होते हैं। साथ ही यह जातक की गरिमा, स्वाभिमान, अहंकार और करियर का प्रतीक होते हैं। ऐसा माना जाता है कि सूर्य हमारे समर्पण, सहनशक्ति, जीवन शक्ति, इच्छा शक्ति, मान-सम्मान और नेतृत्व करने की क्षमता आदि को नियंत्रित करते हैं। वहीं अगर शरीर के अंगों की बात करें तो यह हमारे हृदय और हड्डियों को दर्शाते हैं। सूर्य के मीन राशि में गोचर का अर्थ है कि यह सूर्य के गोचर चक्र का आख़िरी गोचर है। सूर्य मीन राशि में आते-आते अपनी सारी नकारात्मकता और अहंकारी प्रवृत्ति को समाप्त कर देते हैं और पुनः ऊर्जावान हो जाते हैं। इसके बाद यह अपनी उच्च राशि मेष में प्रवेश करेंगे और पुनः अपने गोचर चक्र की शुरुआत करेंगे।

सूर्य का मीन राशि में गोचर के परिणामस्वरूप लोगों के जीवन में विभिन्न बदलाव देखने को मिलेंगे। हालांकि सभी 12 राशियों के लिए गोचर के परिणाम कुंडली में सूर्य की स्थिति तथा जातक की दशा पर निर्भर करेंगे। सूर्य का मीन राशि में गोचर सभी राशियों के लिए कैसा साबित होगा।  ताकि हम अपने आने वाले समय को और भी बेहतर बना सकें।

।। मेष राशि ।।

राशि से एकादश लाभ भाव में गोचर करते हुए सूर्य हर तरह से लाभदायक ही रहेंगे। मान-सम्मान पद तथा गरिमा की वृद्धि होगी। परिवार में वरिष्ठ सदस्यों से छोटे भाइयों से सहयोग मिलेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी इसलिए कार्य के प्रति चिंतनशील रहें योजनाएं गोपनीय रखें और आगे बढ़ें।

।। वृष राशि ।।

राशि से दशम कर्म भाव में गोचर करते हुए सूर्य शासन सत्ता का सहयोग प्रदान करेंगे। किसी भी तरह की सरकारी सर्विस के लिए आवेदन करना हो तो यह समय बेहतर रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। पैतृक संपत्ति संबंधी विवाद हल होंगे। रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी। कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत जमीन जायदाद से जुड़े मामले हल होंगे।

।। मिथुन राशि ।।

राशि से नवम भाग्य भाव में गोचर करते हुए सूर्य कई तरह के अप्रत्याशित परिणामों का सामना करवाएंगे। कई बार तो आपका कार्य होते होते रुक जाएगा। यदि ऐसी परिस्थितियां बनी तो हताश न हों अंततः सफलता आपको ही मिलेगी। अपने अदम्य साहस और पराक्रम के बलपर कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। धर्म और अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। धार्मिक संस्थाओं में दान भी करेंगे।

।। कर्क राशि ।।

राशि से अष्टम आयु भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता विशेष करके स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहने की आवश्यकता है। परिवार में अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें। अग्नि विष और दवाओं के रिएक्शन से बचें। पैतृक संपत्ति संबंधी विवाद गहरा सकता है इस अवधि के मध्य किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें अन्यथा आर्थिक हानि का सामना करना पड़ेगा।

।। सिंह राशि ।।

राशि से सप्तम दांपत्य भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव कई तरह के उतार-चढाव का सामना करवाएगा। इस अवधि के मध्य साझा व्यापार करने से बचें। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता में थोड़ा और विलंब होगा। दांपत्य जीवन में कड़वाहट न आने दें। ससुराल पक्ष से सहयोग का योग है। आपके अपने ही लोग नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे सावधान रहें। अपनी रणनीतियों तथा योजनाओं को गोपनीय रखें।

।। कन्या राशि ।।

राशि से छठे शत्रु भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। सोची-समझी सभी रणनीतियां कारगर सिद्ध होंगी। लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी। गुप्त शत्रु परास्त होंगे। कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत किंतु, मित्रों तथा संबंधियों से अप्रिय समाचार मिल सकता है। यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा। विदेश यात्रा के भी योग है।

।। तुला राशि ।।

राशि से पंचम विद्या भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव कार्य व्यापार की दृष्टि से तो उत्तम रहेगा किंतु प्रेम संबंधी मामले में उदासीनता रहेगी। संतान संबंधी चिंता परेशान कर सकती है। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करेंगे होंगे। विज्ञान एवं तकनीकी विषयों के छात्रों के लिए यह समय बेहद अनुकूल रहेगा। कम प्रयास में से अधिक सफलता के योग है।

।। वृश्चिक राशि ।।

राशि से चतुर्थ सुख भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि कहीं न कहीं पारिवारिक कलह और मानसिक अशांति का सामना करना पड़ेगा। परिवार में एकता बनाए रखने में कठिनाई आएगी। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। यात्रा सावधानीपूर्वक करें। सामान चोरी होने से बचाएं। मित्रों से भी अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग किंतु इन सबके बावजूद व्यापार में उन्नति होगी।

।।  धनु राशि ।।

राशि से तृतीय पराक्रम भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अपने अदम्य साहस तथा पराक्रम के बलपर कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा छोटे भाइयों से मतभेद बढ़ने न दें। धर्म और अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। जो लोग आपको नीचा दिखाने की कोशिश में लगे थे वही मजबूर होकर मदद के लिए आगे आएंगे।

।। मकर राशि ।।

राशि से द्वितीय धनभाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव स्वास्थ्य विशेष करके दाहिनी आंख से संबंधित समस्या से परेशान कर सकता है। शरीर में विटामिंस की कमी न होने दें। अपनी जिद और आवेश को नियंत्रित रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। कोई भी कार्य जबतक पूर्ण न हो जाए उसे सार्वजनिक न करें अन्यथा उस कार्य में बाधा अवश्य आएगी। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

।। कुंभ राशि।।

इस राशि वालों के लिए सूर्य का गोचर दो तरफा प्रभाव दिखाएगा। समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होगी। प्रतिष्ठा बढ़ेगी किंतु कहीं न कहीं शारीरिक पीड़ा का सामना करना पड़ेगा। शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। किसी भी तरह की सरकारी सर्विस के लिए आवेदन करना हो तो उस दृष्टि से ग्रह गोचर और अनुकूल रहेगा। विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करने होंगे

।। मीन राशि ।।

राशिसे बारहवें व्यय भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव कई तरह के अप्रत्याशित परिणामों का सामना करवाएगा। अत्यधिक भागदौड़ के कारण खर्च बढ़ेगा। स्वास्थ्य विशेषकर के बाईं आंख से संबंधित समस्या से सावधान रहें। गुप्त शत्रु परास्त होंगे। कोर्ट कचहरी के मामलों में भी निर्णय अपने पक्ष में लाने में सफल रहेंगे। अपनी सामर्थ्य और ऊर्जाशक्ति का सदुपयो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *