।।-16-मार्च-2023-को-बुध-का-मीन-राश

।। 16 मार्च 2023 को बुध का मीन राशि में गोचर। द्वादश राशियों पर पड़ेगा इसका शुभ एवं अशुभ प्रभाव।।

ज्योतिष शास्त्र में बुध को एक शुभ ग्रह माना जाता है। बुध ग्रह को बुद्धि, विज्ञान और व्यापार का कारक माना जाता है। बुध को मिथुन राशि और कन्या राशि का स्वामी माना जाता है। 16 मार्च 2023 को बुध मीन राशि में गोचर करेंगे। बुध को सभी योजनाओं में राजकुमार का स्तर दिया गया है। बुध का मीन राशि में गोचर की दृष्टि से अपना प्रभाव रहेगा। कुछ राशियों के लिए यह गोचर शुभ साबित होगा तो कुछ राशियों को इस दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।  

बुध को राशि चक्र का एक चक्कर पूरा करने में लगभग 12 महीने का समय लगता है। यह प्रत्येक राशि में 30 दिन तक रहता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसकी चाल सीधी है या वक्री। जन्म के समय चंद्रमा जिस स्थान से दूसरे, चौथे, छठे, आठवें, दसवें और ग्यारहवें भाव में स्थित हो, तो बुध शुभ फल देता है। जबकि चन्द्रमा से शेष स्थानों पर अर्थात प्रथम, तृतीय, 5वें, 7वें, 9वें और 12वें भाव पर इसका प्रभाव मिश्रित होता है। विशेषकर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। बुध का गोचर आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है, जिसके आधार पर यह जन्म के चंद्रमा से किस भाव में गोचर करता है।

बुध गोचर का क्या अर्थ है?

बुध ग्रह व्यक्ति की बुद्धि, ज्ञान, भाव और संचार कौशल का प्रतिनिधित्व करता है। इस ग्रह को स्थिर ग्रह के रूप में माना जाता है, क्योंकि यह न तो लाभकारी प्रभाव देता है और न ही हानिकारक। बुध या तो सूर्य के समान भाव का साझा करता है या सूर्य के बगल के घर में स्थित होता है। यह भी माना जाता है कि बुध ग्रह लगभग 1 महीने में गोचर करता है। विभिन्न राशियों में बुध गोचर के ज्योतिषीय प्रभाव और आपके व्यवसाय, करियर, शिक्षा, प्रेम और पारिवारिक जीवन पर इसके प्रभाव पड़ता है। बुध के गोचर से द्वादश राशियों पर शुभ अशुभ प्रभाव पड़ता है जिसका उल्लेख इस प्रकार से है।

।। मेष राशि ।।

बुध का राशि परिवर्तन मेष राशि वालों के लिए अशुभ सिद्ध होगा। इस दौरान मेष राशि के लोगों को अपने करियर में संभावनाओं के लिए बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में भी रिश्तों के बीच भ्रम पैदा हो सकता है। इस यात्रा के दौरान योजना बन सकती है, लेकिन इसके सकारात्मक परिणाम आपको नहीं मिलेंगे और खर्च में वृद्धि हो सकती है। इस मेष राशि के विद्यार्थियों में ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है। स्वास्थ्य के प्रतिधारण।

।। वृष राशि ।।

वृष राशि के जातकों के लिए यह गोचर आय और लाभ का संकेत देता है। इस राशि के जो लोग मीडिया और फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हैं उन्हें अपने काम के लिए अडॉप्शन मिल सकता है। इसी के साथ बुध के गोचर का भी लाभ होगा, लेकिन उन्हें कई झंझटों का भी सामना करना पड़ सकता है। शेयर और निवेश में लाभ मिल सकता है। यात्रा भी हो सकती है। यदि कोई योजना अटकी हुई थी तो वापस भी शुरू कर सकते हैं। काम का दबाव बना रहेगा, वहीं मेहनत का फल भविष्य में मिलेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें ।

।। मिथुन राशि ।।

मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध का मीन राशि में गोचर कुछ मामलों में आपकी राशि पर विशेष प्रभाव डालेगा। इस दौरान त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा बढ़ सकता है। बुध ग्रह को संचार, व्यापार और वाणी का भी कारक माना जाता है। इस दौरान इन क्षेत्रों से जुड़े लोगों को कुछ पर्वतारोहण का सामना करना पड़ सकता है।  पूजा करने से बुध को शांत किया जा सकता है।

।। कर्क राशि ।।

कर्क राशि वालों को इस दौरान अधिक प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। इस दौरान बॉस के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। ऐसे में अपनी वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखें। इस दौरान आपकी व्यावसायिक यात्राएँ सफल नहीं होंगी। इस समय लंबी परियोजना में निवेश करने से बचें, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है। इस दौरान किसी भी यात्रा करने से बचें अन्यथा आपकी ख़र्चे बढ़ सकती हैं। छोटे भाई-बहनों के साथ रिलेशन मे सुधार आ सकता है। इस समय सेहत का अत्यधिक ध्यान रखें।

।। सिंह राशि ।।

 सिंह राशि के लोगों को इस शेयर बाजार के दौरान आदि में निवेश करने से बचना चाहिए, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस समय किसी बात को लेकर सुसुराल पक्ष से अनबन हो सकता है। इस समय किसी को पैसा उधार देने से बचें। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और वाहन चलाते समय विशेष रुप से सावधानियाँ रखें।

।। कन्या राशि ।।

 कन्या राशि के जातकों को इस दौरान अपनी काबिलियत साबित करने के लिए और मेहनत करनी होगी। स्वास्थ्य के बंधन से यह समय आपके लिए कुछ अनुकूल साबित नहीं होगा। इस दौरान आप अपनी योजनाओं में सफल नहीं होंगे। कन्या राशि के जातकों को इस अवधि में व्यापार में घाटा उठाना पड़ सकता है।

।। तुला राशि ।।

गोचर के समय यह आपके लिंक, शत्रुओं और अनुबंध के भाव से छठे भाव में गोचर करेगा। इस गोचर के कारण आप नौकरी के मामले में अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए विशेष प्रयास करने में असफल हो सकते हैं। आपके विश्वास में भी कमी आ सकती है। कार्यक्षेत्र में भी कुछ रुकावटें आ सकती हैं। पिता के साथ रिलेशन में तनाव हो सकता है। घर में कोई काम करवा सकते हैं। उपाय के तौर पर आपको बच्चों की पढ़ाई से जुड़ी चीजों का दान करना चाहिए।

।। वृश्चिक राशि।।

 वृश्चिक राशि के जातक के लिए शेयर बाजार के लिए यह समय अनुकूल नहीं है। इस दौरान आपको कोई बड़ी हानि नहीं हो सकती है। इस राशि के लोग अपनी से बड़े अधिकारीसे बात करते समय उनकी बातों पर ध्यान दें।

।। धनुराशि ।।

 धनु राशि वालों को इस दौरान सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्दबाजी न करें, जानकारियों और वरिष्ठ लोगों की सलाह लें। लव एक्टिंग के साथ विवाद और तनाव की स्थिति न बनने दें। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। छोटों को खुश रखने की कोशिश करें। इस दौरान मुद्रा का नुकसान हो सकता है। पैसा बचाना बेहतर होगा। पैसे की बचत आपको परेशानी से भी बचाएगी। सुसुराल पक्ष के लोगों से संबंध मधुर रहते रहें। वाणी में मधुरता बनाए रखें।

।। मकर राशि ।।

मकर राशि के जातकों के लिए यह गोचर आपके अनुकूल हो सकता है। नौकरी में प्रमोशन की खबर सुनने को मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर योजनाओं की योजना भी इस समय सफल सिद्ध होगी। आर्थिक मामलों में समय सामान्य रहेगा और छात्रों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी व्यक्तिगत संबंध की बात करें तो आपको कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। उपाय के तौर पर हर बुधवार को गाय को पालक खिलाएं।

।। कुंभ राशि ।।

कुंभ राशि के जातकों के लिए व्यावसायिक मामलों में अचानक लाभ मिल सकता है। नौकरी और व्यापार में मेहनत अधिक रहेगी, लेकिन इसका अच्छा लाभ भी आपको मिलेगा। पिता और माता की संपत्ति से भी आपको लाभ मिल सकता है। यदि आपने किसी को पैसा उधार दिया था तो वह भी आपको वापस मिल सकता है। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को उपलब्धि मिल सकती है। पारिवारिक जीवन में सुख और सहयोग मिलेगा। उपाय के तौर पर तुलसी का पौधा और उसकी दैनिक देखभाल करें।

।। मीन राशि ।।

मीन राशि बुध की चुनी हुई राशि है। बुध का यह गोचर आपके लिए खास है। क्योंकि बुध आपकी ही राशि में विराजमान होने जा रहे हैं। बुध वाणी, वाणिज्य, वचन, गायन, त्वचा, तर्क आदि का कारक भी है। इस दौरान अधिक बोलने की प्रवृत्ति हो सकती है। इस पर ध्यान दें। त्वचा संबंधी कोई रोग है तो उस पर ध्यान देना होगा। हरे रंग का दान बुध के अशुभ फल से बचाव करेगा। अपशब्दों से दूर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *